Friday, July 15, 2016

जून, 2016 के लिए थोक मूल्‍य सूचकांक (आधार : 2004-05 = 100) की समीक्षा


जून, 2016 के दौरान ‘सभी जिंसों’ के लिए आधि‍कारिक थोक मूल्‍य सूचकांक (आधार वर्ष : 2004-05=100) पिछले महीने के 179.4 अंक (अनंतिम) से 1.4 प्रतिशत बढ़कर 182.4 अंक (अनंतिम) हो गया।  मासिक थोक मूल्‍य सूचकांक (डब्‍ल्‍यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्‍फीति की वार्षिक दर जून, 2016 के दौरान (जून, 2015 की तुलना में) 1.62 प्रतिशत (अनंतिम) रही, जबकि इससे पिछले महीने यह 0.79 प्रतिशत (अनंतिम) थी। पिछले
वर्ष के इसी महीने में यह -2.13 प्रतिशत रही थी। वित्‍त वर्ष में अब तक क्रमिक वृद्धि के साथ मुद्रास्‍फीति दर 3.82 प्रतिशत आंकी गई है, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में क्रमिक वृद्धि के साथ मुद्रास्‍फीति दर 1.70 प्रतिशत थी।

विभिन्‍न जिंस समूहों के सूचकांक में उतार-चढ़ाव कुछ इस प्रकार रहे :-

प्राथमिक वस्तुएं (भारांक 20.12 प्रतिशत)

इस प्रमुख समूह का सूचकांक पिछले महीने के 255.3 अंक (अनंतिम) से 2.9 प्रतिशत बढ़कर 262.8 अंक (अनंतिम) हो गया। महीने के दौरान जिन समूहों और वस्‍तुओं के सूचकांक में उतार-चढ़ाव देखे गए, वे इस प्रकार हैं :

‘खाद्य उत्‍पाद’ समूह का सूचकांक पिछले महीने के 271.1 अंक (अनंतिम) से 2.9 प्रतिशत बढ़कर 279.0 अंक (अनंतिम) हो गया। ऐसा फलों एवं सब्जियों (8 प्रतिशत), उड़द (8 प्रतिशत), चना (7 प्रतिशत), चाय तथा मक्का (प्रत्येक 3 प्रतिशत), चावल और गेहूं (प्रत्येक 2 प्रतिशत), जौ, दूध, मटन और अंतर्देशीय मछली (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कीमतों में वृद्धि के चलते हुआ । हालांकि, मूंग (4 प्रतिशत), पोल्ट्री चिकन और रागी (प्रत्येक 2 प्रतिशत), सूअर-मांस, बाजरा, गाय-मांस, भैंस का मांस और मसूर  (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कीमतें घट गईं। 
‘गैर-खाद्य पदार्थ’ समूह का सूचकांक पिछले महीने के 226.4 अंक (अनंतिम) से 2.1 प्रतिशत बढ़कर 231.2 अंक (अनंतिम) हो गया। ऐसा अलसी (16 प्रतिशत), कच्चा कपास (11 प्रतिशत), चारा (5 प्रतिशत), कच्चा जूट (4 प्रतिशत), कपास के बीज (3 प्रतिशत), कच्चा रबर, राई और सरसों के बीज, कच्चा ऊन और मूंगफली के बीज (प्रत्येक 2 प्रतिशत) और सूरजमुखी (1 प्रतिशत) की कीमतें बढ़ने के कारण हुआ। हालांकि, फूल (9 प्रतिशत), कुसुम (कार्डी बीज) (5 प्रतिशत), खोपरा (नारियल) (4 प्रतिशत), अरंडी के बीज (3 प्रतिशत), तिल के बीज, ग्वार बीज, नाइजर बीज (प्रत्येक 2 प्रतिशत) और कच्चे रेशम और मेस्टा (प्रत्येक 1 प्रतिशत) के दाम गिर गए।

‘खनिज’ समूह का सूचकांक पिछले महीने के 186.2 अंक (अनंतिम) से 6.9 प्रतिशत बढ़कर 199.0 अंक (अनंतिम) हो गया। ऐसा मैगनीज अयस्क (17 प्रतिशत), कच्चे पेट्रोलियम (11 प्रतिशत), लौह अयस्क (5 प्रतिशत), तांबा अयस्क (2 प्रतिशत) और क्रोमाइट (1 प्रतिशत) की कीमतें बढ़ने के कारण हुआ। हालांकि, सिलिमेनाइट (6 प्रतिशत), फास्फोराइट (2 प्रतिशत) और मैग्नेसाइट (1 प्रतिशत) की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। 

ईंधन और ऊर्जा (भार 14.91%) 

इस प्रमुख समूह का सूचकांक फर्नेस तेल (13 प्रतिशत), एविएशन टर्बाइन फ्यूल (11 प्रतिशत), हाई स्‍पीड डीजल (8 प्रतिशत), पेट्रोल (5 प्रतिशत), केरोसिन (2 प्रतिशत) और एलपीजी (1 प्रतिशत) की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से पिछले महीने के 180.3 (अनंतिम) से 3.4 प्रतिशत बढ़कर 186.5 (अनंतिम) हो गया। 

विनिर्मित उत्पाद (भार 64.97%) 

इस प्रमुख समूह का सूचकांक पिछले महीने के 155.7 (अनंतिम) से 0.2 प्रतिशत बढ़कर 156.0 (अनंतिम) से वृद्धि हुई। समूहों और वस्तुओं के सूचकांक में सप्ताह के दौरान दिखी भिन्नता इस प्रकार हैं: -

 'खाद्य उत्पाद समूह का सूचकांक चाय पत्ती (गैर मिश्रित) (5 प्रतिशत), सूजी (रवा) (4 प्रतिशत), वनस्पति (3 प्रतिशत), ऑइल केकस, कपास के बीज का तेल, मिश्रित मसाले, गेहूं का आटा, मूंगफली तेल और चाय पत्ती (मिश्रित) (प्रत्येक 2 प्रतिशत), और गुड़, चीनी तथा चाय पत्ती (गैर मिश्रित), ताड़ का तेल, पाउडर दूध, गोला (पशु चारा), मैदा और सरसों और रेपसीड तेल (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कम कीमत में बढ़ोतरी के कारण पिछले महीने के 185.3 (अनंतिम) से 0.9 प्रतिशत बढ़कर 186.9 (अनंतिम) हुआ। हालांकि, चाय पत्ती (मिश्रित) (5 प्रतिशत), प्रसंस्कृत झींगा (3 प्रतिशत), तिल का तेल (2 प्रतिशत) और खोपरा तेल (1 प्रतिशत) की कीमतों में गिरावट हुई।



'पेय पदार्थ, तम्बाकू और तम्बाकू उत्पादों के समूह का सूचकांक, मिश्रित जरदा (5 प्रतिशत) सिगरेट (3 प्रतिशत) की वजह से पिछले महीने के 219.0 (अनंतिम) से 0.8 प्रतिशत बढ़कर 220.7 (अनंतिम) हुई। हालांकि, बीयर (4 प्रतिशत), शुद्द स्पिरिट (2 प्रतिशत), और सूखे तंबाकू और शीतल पेय तथा कार्बोनेटेड पानी (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कीमतों में गिरावट आई है।

कपड़ा समूह का सूचकांक चटाई और टाट के कपड़े (2 प्रतिशत), टायर कॉर्ड कपड़े, जूट यार्न, जूट कपड़े और कपास यार्न (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की  कीमतों में बढ़ोतरी के कारण पिछले महीने के 140.6 से 0.2 प्रतिशत बढ़कर 140.9 (अनंतिम) हो गया। हालांकि मानव निर्मित कपड़े और जूट बैग (प्रत्‍येक 1 प्रतिशत) की कीमतों में कमी आई।

 'लकड़ी और लकड़ी उत्पाद समूह का सूचकांक प्‍लाईवुड और फाइबर बोर्ड  (2 प्रतिशत) की ऊंची कीमत के कारण पिछले महीने के 197.0 (अनंतिम) से 0.2 प्रतिशत घटकर 196.6 (अनंतिम)  हो गई।

 'कागज और कागज उत्पाद समूह का सूचकांक पेपर रोल (2 प्रतिशत) और अखबारी कागज (1 प्रतिशत) की कीमत में गिरावट के कारण पिछले महीने के 155.4 (अनंतिम) से 0.3 प्रतिशत बढ़कर 155.9 (अनंतिम) हो गया।

चमड़ा और चमड़ा उत्पाद समूह का सूचकांक चमड़े के हैंडबैग / पर्स (3 प्रतिशत), जूते / सेफ्टी बूट (2 प्रतिशत) और अन्य चमड़े के जूते (1 प्रतिशत) की कीमत में गिरावट के कारण पिछले महीने के 145.7 से (अनंतिम) से 0.1 प्रतिशत घटकर 145.5 (अनंतिम) हुआ। हालांकि, चमड़े के दस्ताने की कीमत (2 प्रतिशत) और क्रोम चमड़े और चमड़े के जूते (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कीमत में वृद्धि हुई।

रबड़ और प्लास्टिक उत्पाद समूह का सूचकांक रबड़ उत्पादों (1 प्रतिशत) की उच्‍च कीमतों के कारण पिछले महीने के 146.0 से (अनंतिम) से 0.1 प्रतिशत बढ़कर 146.1 (अनंतिम) हो गया। हालांकि ट्यूब और रबड़ के सामानों (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कीमत में कमी आई।

'रसायन और रसायन उत्पाद समूह' का सूचकांक अमोनियम सल्फेट (4 प्रतिशत), रबर रसायन (2 प्रतिशत) और मौलिक कार्बनिक रसायन, पेंट, यूरिया, पॉलिमर, गैर-चक्रीय यौगिक, मौलिक अकार्बनिक रसायन, एंटीबायोटिक दवाओं और डाई और डाई मध्यवर्ती (1 प्रत्येक) की उच्च कीमत के कारण पिछले महीने के 150.1 (अनंतिम) से बढ़कर 150.9 से (अनंतिम)  हो गया। हालांकि, लाह और वार्निश (1 प्रतिशत) की कीमत में गिरावट आई।

'गैर-धातु खनिज उत्पाद समूह' का सूचकांक मार्बल (8 प्रतिशत) की कीमत में कमी के कारण पिछले महीने के 178.7 (अनंतिम) से 0.6 प्रतिशत घटकर 177.7 (अनंतिम) हो गया। हालांकि, रेलवे स्लीपर और पॉलिश ग्रेनाइट (2 प्रतिशत) और चूना (1 प्रतिशत) की कीमतों में वृद्धि हुई।  

'मूल धातु, मिश्र धातु और धातु उत्पादों' का सूचकांक तार, छड़ और बिलेट्स (प्रत्येक 4 प्रतिशत) की  कीमतों में कमी के कारण पिछले महीने के 154.9 से 0.6 प्रतिशत घटकर 153.9 (अनंतिम) हो गया। हालांकि, फर्नीचर (4 प्रतिशत), चांदी (2 प्रतिशत), और सोना तथा सोने के आभूषण, पाइप, ऐल्मुनियम और स्टील (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कीमत में बढ़ोतरी हुई।

 'मशीनरी और मशीन उपकरण' समूह का सूचकांक पिछले महीने के 135.5 (अनंतिम) से 0.1 प्रतिशत घटकर 135.3 (अनंतिम) हो गया। हालांकि, लिफ्टों (2 प्रतिशत) और हीटिंग तत्वों, इंजन, इंसुलेटर, औद्योगिक वाल्व और वाशिंग मशीन की कीमत (प्रत्येक 1 प्रतिशत) की कीमत में वृद्धि हुई।

'परिवहन, उपकरण व पार्ट्स समूह’ का सूचकांक ट्रैक्टर (2 प्रतिशत) की कीमत में बढ़ोतरी के कारण पिछले महीने के 139.3 (अनंतिम) से 0.1 प्रतिशत बढ़कर 139.4 (अनंतिम) हुई।

No comments:

Post a Comment

www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/