Tuesday, September 20, 2016

केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह का 3 दिवसीय इज़रायल दौरा समाप्त

इज़रायल दौरे का प्रयोजन कृषि के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना .भारत और इज़रायल के बीच कृषिगत संबंध मजबूत करने और मत्‍स्‍य पालन और अनुसंधान सहयोग को बढ़ावा देने पर ज़ोर . केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह का इजरायल का तीन दिवसीय यात्रा समाप्त हो गई है। श्री सिंह के साथ इजरायल के दौरे पर 4 सदस्‍यीय सरकारी शिष्‍ट मंडल भी था जिसका उन्‍होने नेतृत्‍व
किया। इज़रायल दौरे का प्रयोजन कृषि के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना है।

इज़रायली कृषि मंत्री श्री यूरी एरियल के साथ 19 सितम्बर को हुई मुलाकात के दौरान श्री सिंह ने दोनो देशों के बीच कृषि के क्षेत्र में होने वाले सहयोग पर संतोष व्‍यक्‍त किया। श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि सहयोगात्‍मक अनुसंधान, डेयरी और मत्‍स्‍य पालन जैसे क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाएं मौजूद हैं। इजरायली मंत्री श्री एरियल ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में दोनो देश के पास मौजूद क्षमताओं का पूरा इस्‍तेमाल नहीं हुआ है। 

बैठक से पहले केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कृषिगत अनुसंधान के क्षेत्र में इज़रायल के सर्वोच्‍च संस्‍थान कृषि अनुसंधान संगठन का दौरा किया। श्री सिंह को फसल कटाई के दौरान इस्‍तेमाल होने वाली संबंधित प्रौद्योगिकियों, खाद्य प्रसंस्‍करण प्रक्रियाओं और उन क्षेत्रों के बारे में बताया गया जिससे भारतीय किसानों को बहुत लाभ हो सकता है। श्री सिंह ने संस्‍थान में अनुसंधान कार्य कर रहे लगभग 30 भारतीय पोस्‍ट डॉक्‍ट्रल छात्रों से भी बातचीत की और बताया कि केंद्र सरकार ने भारतीय कृषि क्षेत्र में वैज्ञानिक परिदृष्‍य को सुदृढ़ करने के प्रयोजनार्थ अधिक से अधिक कृषि वैज्ञानिकों को आकर्षित करने हेतु हाल में कई कदम उठाए हैं। 

श्री सिंह ने इजरायल की डेयरी अवसंरचनाओं और मरूस्‍थलीय कृषि प्रणालियों का भी अवलोकन किया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने भारत और निगेव मरूस्‍थल के बीच कुछ समानताओं का जिक्र किया। निगेव मरूस्‍थल वह स्‍थान है जहां मरूस्‍थलीय कृषि सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई है। इजरायली डेयरी का उत्‍पादन स्‍तर बहुत उम्दा है। श्री सिंह का मानना है कि भारतीय दूध उत्‍पादक इजरायली डेयरी की विशेषज्ञता से लाभांवित हो सकते हैं। 

20 सितम्बर को केंद्रीय कृषि किसान कल्याण मंत्री ने हिब्रू विश्‍वविद्यालय के कृषि संकाय में पशु विज्ञान विभाग के अनुसंधानकर्ताओं और वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की। विभाग ने कई गुणा मत्‍स्‍य उत्‍पादन बढ़ाने वाली प्रौद्योगिकियों से भी मंत्री महोदय को अवगत कराया। विभाग में मंत्री जी को परविहीन चिकन भी दिखाए गए जो काफी ऊंचे तापमान को बर्दाश्‍त कर सकते हैं। श्री सिंह ने कहा कि मत्‍स्‍य पालन से संबंधित जिस पद्धति से उन्‍हें अवगत कराया गया है उसे अपनाये जाने और उसमें सहयोग करने की पर्याप्‍त संभावनाएं है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने शाफदान जल शोधन संयंत्र का भी दौरा किया जो तेल अबीब का मुख्‍य जल शोधन संयंत्र है। यह संयंत्र तेल अबीब के चारों और स्थित 7 शहरों के दूषित जल का भी शोधन करता है। श्री सिंह ने जल शोधन संयंत्र को भारत में कायम करने संबंधी विषय पर भी बात की। श्री सिंह ने यह बातचीत मैक इन इंडिया और स्‍माट सिटीज जैसी फ्लैगशीप स्‍कीमों को मद्दे नजर रखते हुए की। 1992 में दोनो देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद दोनो देशों के बीच कृषि, परस्‍पर सहयोग का मुख्‍य आधार रही है। द्विपक्षीय करार के तहत भारत के विभिन्‍न राज्‍यों में उत्‍कृष्‍ता केन्‍द्र स्‍थापित किए गए है, जिनमें फलों, सब्‍जियों और बागवानी जैसे क्षेत्रों को व्‍यापक रूप से शामिल किया गया है। इजरायल में कई भारतीय पदाधिकारी प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे हैं। यात्रा के दौरान कृषि मंत्री ने लगभग ऐसे बीस पदाधिकारियों से मुलाकात की। दोनो ही पक्ष द्विपक्षीय सहयोगात्‍मक अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय स्‍कीम पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment

www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/