Monday, January 2, 2017

श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय हज कमैटी मोबाइल एप का शुभारंभ किया,

श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय हज कमैटी मोबाइल एप का शुभारंभ किया,  श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय हज कमैटी मोबाइल एप का शुभारंभ किया, हज यात्रा 2017 के लिए तैयारियां शुरू : ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू, हज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी, 2017 . केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों (स्वतंत्र प्रभार) और संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज मुंबई के हज हाउस में
भारतीय हज कमैटी मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि हज आवेदन प्रक्रिया डिजिटल होने जा रही है। यह मोबाइल एप आज से गूगल प्‍लेस्‍टोर पर उपलब्‍ध होगा। अगली हज की पहले ही घोषणा की जा चुकी है और इसके लिए आवेदन आज से स्‍वीकार किए जाएंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है।

 अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय ने बड़े पैमाने में डिजिटल इंडिया अभियान में भागीदारी की है। इस बारे में अनेक प्रक्रियाएं की गई हैं। केंद्र सरकार पूरी पारदर्शिता और सहजता के साथ यात्रा के उचित अवसर सुनिश्‍चित कराने के लिए ऑनलाइन आवेदनों को प्रोत्‍साहित कर रही है।

हज के लिए आवेदन करना, जांच और सूचना, समाचार और अद्यतन जानकारियां तथा ई-भुगतान भारतीय हज कमैटी मोबाइल एप की मुख्‍य विशेषताएं हैं। हज के लिए आवेदन सीधे ही एप से किया जा सकता है। 5 व्‍यस्‍क और शिशुओं का समूह एक साथ आवेदन कर सकता है। फॉर्म की पीडीएफ प्रति आवेदक के ई-मेल पर भेजी जाएगी। फोटो लगाने के बाद दस्‍तावेजों के साथ प्रिंटआउट राज्‍य हज कमैटियों को भेजा जाएगा। पंजीकरण शुल्‍क का भुगतान भी इस एप के माध्‍यम से किया जा सकता है।

श्री नकवी ने कहा कि पिछले महीनें हज की एक नई वेबसाइट का नई दिल्‍ली में शुभारंभ किया गया था। ये वेबसाइट हिन्‍दी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में है, जो हज के संबंध में सभी आवश्‍यक जानकारी उपलब्‍ध कराएगी।

 उन्‍होंने कहा कि यह वेबसाइट हज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए बहुत उपयोगी होगी। ये वेबसाइट अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय, हज विभाग, हज यात्रा, हज, भारतीय हज कमैटी और निजी टूर, ऑपरेटरों के बारे में नियमों और विनियमों के बारे में विस्‍तृत जानकारी उपलब्‍ध कराएगी। ये वेबसाइट हज यात्रा के दौरान क्‍या करना है और क्‍या नहीं करना है की जानकारी देने के साथ-साथ हज यात्रा के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में सूचना उपलब्‍ध कराएगी।

उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार और भारतीय कमैटी में अगली हज यात्रा को पूरी तरह से सहज और यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए तैयारियों पहले ही शुरू कर दी है। हज यात्रा के बारे में अनेक महत्‍वपूर्ण सुझाव प्राप्‍त हुए हैं और हज यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं वाले वायुयान सुनिश्‍चित करने के लिए नागर विमानन मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श किया गया है।

हज यात्रा 2016 के दौरान 45,843 लोगों ने हज ऑनलाइन पर आवेदन किया था, जो पूरे देश में हज के लिए प्राप्‍त होने वाले कुल आवेदनों का लगभग 11 प्रतिशत था। ऑनलाइन आवेदन को सरल और सहज बनाने की प्रक्रिया के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोग अगली हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें। महाराष्‍ट्र से हज 2016 के लिए सर्वाधिक 10,960 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। इसके बाद केरल से 9257, उत्‍तर प्रदेश से 54,07, तेलंगाना से 2983 , जम्‍मू-कश्‍मीर से 2426 और गुजरात से 2425 ऑनलाइन आवेदन प्राप्‍त हुए थे।

हज यात्रा 2016 के दौरान भारतीय हज कमैटी के माध्‍यम से देश भर के 21 स्‍थानों से लगभग 99903 व्‍यक्‍ति हज के लिए जद्दाह , सउदी अरब गए थे। इसके अलावा 36,000 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटरों के माध्‍यम से हज के लिए गए थे।    
www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/