Sunday, January 22, 2017

नशे के खिलाफ बिहार में बनी दुनिया की सबसे लंबी मानव श्रृंखला

नशे के खिलाफ बिहार में बनी दुनिया की सबसे लंबी मानव श्रृंखला पटना। पूर्णशराबबंदी के पक्ष में एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए बिहार ने आज विश्‍व की सबसे लंबी मानव श्रृंखला बनायी, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पार्टी लाइन से हटकर सभी दलों ने तथा आमजन और स्कूली बच्चे शामिल हुए। दोपहर 12.15 से एक बजे तक बनायी गयी इस मानव श्रृंखला को लेकर पटना शहर स्थित ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित
मुख्य आयोजन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और बिहार विधान परिषद सदस्य अवधेश नारायण सिंह के साथ एक-दूसरे का हाथ पकडे प्रदेश में पूर्णशराबबंदी के पक्ष में एकजुटता प्रदर्शित की। राज्य स्तर पर बनायी गयी इस मानव श्रृंखला की शुरूआत बिंदु गांधी मैदान में ही उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री अशोक चौधरी, राकांपा महासचिव और सांसद तारिक अनवर और प्रदेश के कई अन्य मंत्री शामिल हुए।
बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा की राज्य कार्यकारिणी की आज आज सीवान जिला में बैठक के चलते पार्टी नेताओं ने वहां मानव श्रृंखला में शामिल हुए। सीवान में आयोजित मानव श्रृंखला में भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय राज्य मंत्री रामकृपाल यादव, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता प्रेम कुमार, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन और पार्टी के महाराजगंज से सांसद जनार्दन सिगरीवाल, पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेय सहित अन्य नेता शामिल हुए।Current Affairs 2017, 
बिहार का नक्शा बनाया ः पटना के गांधी मैदान में बनी मानव श्रृंखला में मुख्यमंत्री, राजद प्रमुख सहित अन्य नेता बिहार के नक्शे की आकृति वाले लाइन में एक-दूसरे का हाथ पकडे खडे रहे पूर्णशराबबंदी के पक्ष में एकजुटता प्रदर्शित की तथा शराब के खिलाफ संदेश देने के लिए बिहार के इस नक्शे के मध्य में क्रास चिन्ह लगे शराब की एक बोतल को रेखांकित किया था। नक्शा के बीच में गहरे काले रंग से शब्द बिहार लिखा गया था ताकि इसकी इसरो के सेटेलाईट, हेलीकाप्टर तथा ड्रान के जरिए स्पष्ट एरियल तस्वीर आ सके। सांप्रदायिक सौहार्द को दर्शाने के लिए हिंदु, मुस्लिम, सिख और इसाई के पारंपरिक वेष भूषा में चार बच्चे मुख्यमंत्री सहित अन्य नेताओं के बगल में खड़े दिखे। शराबबंदी के पक्ष में एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए 11292 किलोमीटर लंबी यह मानव श्रृंखला में 2 करोड़ लोगों के शामिल होने की संभावना जतायी गयी थी। इनको शराब के विरोध में विश्‍व की अबतक सबसे लंबी मानव श्रृंखला बतायी जा रही है। 2004 में बंगलादेश में 1050 किलोमीटर लंबी ऐसी ही मानव श्रृंखला बनायी गयी थी।
शराबबंदी पर सभी एक होंः लालू ःमानव श्रृंखला को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की टिप्पणी आनी अभी बाकी है, पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि शराब की बुरायी से लड़ने के लिए सभी राजनीति पार्टियां और आमजन एकजुट है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यह कह चुके हैं कि इस मानव श्रृंखला के साथ अगले दो माह तक एक बार फिर प्रदेश में शराबबंदी के पक्ष में विशेष अभियान चलाया जाएगा और बिहार को हम नशामुक्ति की ओर ले जाएंगे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और राज्य के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने इसे देश की आजादी के बाद सबसे बडा सामाजिक जमावड़ा बताया। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिन्हा, पुलिस महानिदेशक पी के ठाकुर सहित राज्य के कई अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी गांधी मैदान में एक-दूसरे का हाथ पकडे इस मानव श्रृंखला में शामिल हुए।
स्कूली बच्चे भी हुए शामिलःः राजधानी पटना सहित प्रदेश के अन्य भागों में इस मानव श्रृंखला को लेकर स्कूली बच्चों के बीच विशेष तौर पर उत्साह दिखा। पटना स्थित डीएवी बीएसईबी स्कूल की छात्रा ताबिशी सिन्हा ने इसे प्रफुल्लित कर देना वाला क्षण बताया और कहा कि शराब को ना कहने के लिए स्पष्ट संदेश देने के लिए उसके स्कूल के सभी सहपाठियों और अन्य छात्र-छात्राएं एक-दूसरे का हाथ पकडे खडे रहे। पटना स्थित नोट्रे डेम स्कूल की छात्रा आयशा सईद ने इसे ऐतिहासिक क्षण बताते हुए कहा कि हम बडे सामाजिक बदलाव का हिस्सा बन रहे हैं।
महिलाओं ने दिखाया उत्साहः देश की आधी आबादी महिलाएं जिनके आग्रह पर ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी लागू की, आज पटना और प्रदेश के अन्य स्थानों इस मानव श्रृंखला में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सभी धर्म के लोगों की इसमें सहभागिता दिखने के साथ बुर्का पहने मुस्लिम महिलाएं भी इस मानव श्रृंखला में शामिल हुईं। भाजपा ने पूर्ण शराबबंदी को लागू करने के लिए बिहार मद्य निषेध और उत्पाद काननू 2016 के कुछ कड़े प्रावधानों जिसमें शराब बरामद होने पर एक घर के सभी व्यस्क को गिरफ्तार किए जाने और पूरे गांव पर सामूहिक जुर्माना का विरोध कर रही थी। मीडिया चर्चा के मुताबिक गत 5 जनवरी को पटना में आयोजित 350वें प्रकाश पर्व के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नीतीश कुमार सरकार की शराबबंदी निर्णय की प्रशंसा किए जाने के बाद इसके पक्ष में आयोजित मानव श्रृंखला में शामिल हुई।
हम भी शराबबंदी के पक्षधरः मोदी ः शराबबंदी के पक्ष में आज आयोजित मानव श्रृंखला में सीवान में शामिल हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि हम हमेशा शराबबंदी के पक्षधर रहे हैं। भाजपा के दबाव के कारण राज्य सरकार ने पूर्णशराबबंदी लागू की। गत अप्रैल महीने में बिहार में शराबबंदी लागू करने के बाद पिछले सप्ताह नीतीश सरकार ने प्रदेश में मौजूद भारत में बनने वाली विदेशी शराब और बीयर के कारखानों के लाईसेंस का अगले वित्तीय वर्ष से नवीकरण नहीं करने का निर्णय लिया है। बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता प्रेम कुमार ने कहा कि वे किसी व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि शराब के विरूद्ध खड़े हुए हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री रामकृपाल यादव और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने भी ऐसे ही विचार व्यक्त किए। बिहार सरकार ने मानव श्रृंखला को लेकर व्यापक प्रबंध किए थे और इस ऐतिहासिक क्षण को कैमरे में कैद करने के लिए तीन अंतर्राष्ट्रीय और दो इसरों के सेटेलाईट, 40 ड्रान, एक हेलिकाप्टर तथा चार ट्रेनर एयरक्राफ्ट की सेवा ली गयी।
www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/