Friday, January 20, 2017

'नमामि गंगे' कार्यक्रम में सहयोग करेगा देश का कॉर्पोरेट जगत

'नमामि गंगे' कार्यक्रम में सहयोग करेगा देश का कॉर्पोरेट जगत नई दिल्ली। गंगा नदी को निर्मल और अविरल बनाने की महत्वाकांक्षी योजना ‘‘नमामि गंगे’’ को सफल बनाने के लिए कार्पोरेट जगत ने सहयोग देने की इच्छा जाहिर की है। विभिन्न कंपनियों ने कार्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी सीएसआर के तहत इसमें सहयोग देने की बात कही है।  नमामि गंगे कार्यक्रम में कॉर्पोरेट जगत की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से जल संसाधन,
नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिन द्वारा आयोजित कार्याला में बैंक, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम तथा कार्पोरेट जगत की विभिन्न जानी-मानी कंपनियों ने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की।
Business, Current Affairs 2017, 
जल संसाधन मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रतिनिधियों ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिन के अंतर्गत गंगा बेसिन के सभी पांच राज्यों में चलाई जा रही नमामि गंगे गतिविधियों में योगदान करने के प्रति अपनी इच्छा ज़ाहिर की। 

कोल इंडिया लिमिटेड के एक प्रतिनिधि ने कहा कि, कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व गतिविधियों के अंतर्गत उसने पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों से खाद बनाने की दिशा में एक प्राली विकसित की है। 

गेल और भेल ने भी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों को इस कार्याला के दौरान साझा किया और यह विश्वास जताया गया कि उनके द्वारा किए जा रहे ये प्रयास नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने की दिा में उपयोगी साबित होंगे।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिन के महानिदेक यू पी सिंह ने गंगा संरक्षण के विभिन्न पक्षों की ओर से चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी जिसमें जलमल शोधन संयंत्र, जैव विविधता और जन भागीदारी जैसे विषय शामिल हैं। 

नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत सफलता प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक एवं निजी दोनों क्षेत्रों की सहभागिता के महत्व पर बल देते हुए सिंह ने इन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिन के साथ काम करने और अपने अमूल्य सुझाव साझा करने का अनुरोध किया। 

स्वच्छ गंगा निधि पर प्रका डालते हुए उन्होंने बताया कि यह एक संस्था के तहत आगे बढ़ाया जा रहा है जिसकी अध्यक्षता केन्द्रीय वित्त मंत्री करते हैं। 

उन्होंने कहा कि इस संस्था को वर्ष 2014 में स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य गंगा नदी के संरक्ष में योगदान देने के इच्छुक लोगों को प्रोत्साहित करना है।

कार्याला में उपस्थित विभिन्न कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों एवं बैंकों के प्रतिनिधियों ने विभिन्न सत्रों में अपने महत्वर्पू सुझाव साझा किए। 

सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम, बैंक और कॉर्पोरेट जगत के प्रतिनिधि इस कार्याला में शामिल हुए और कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व की गतिविधियों के तहत नमामि गंगे कार्यक्रम में अहम योगदान देने को लेकर विस्तार से चर्चा की।

ओएनजीसी, कोल इंडिया लिमिटेड, बीएचईएल, गेल इंडिया लिमिटेड, सेल, एनटीपीसी लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड, पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड सहित महारत्न, नवरत्न एवं अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न उपक्रमों ने कार्याला में हिस्सा लिया। 

इसके अतिरिक्त सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के विभिन्न बैंकों जैसे भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूको बैंक समेत करीब 20 बैंकों ने भी नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिन द्वारा आयोजित इस कार्याला में भागीदारी की।

आदित्य बिड़ला समूह की जेएसडब्ल्यू एवं टाटा संस जैसी कॉर्पोरेट जगत की कंपनियों ने भी इस कार्याला में सक्रिय भागीदारी की और अपने विचार साझा किए।
www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/