Saturday, February 11, 2017

'मिशन इलेवन मिलियन' बनाएगा फुटबॉल को लोकप्रिय

'मिशन इलेवन मिलियन' बनाएगा फुटबॉल को लोकप्रिय राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। खेल मंत्री विजय गोयल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फुटबॉल को देश का पसंदीदा खेल बनाने की परिकल्पना से प्रेरित होकर सबसे बड़े स्कूल खेल कार्यक्रम, 'मिशन इलेवन मिलियन' का शुभारंभ किया। अपनी तरह के इस पहले कार्यक्रम से बच्चों को फुटबॉल खेलने का बढ़ावा मिलेगा, उनकी स्वस्थ आदतें बनेंगी और वे एक साथ काम करने तथा
खेल भावना का जीवन का महत्वपूर्ण सबक सीखेंगे। इसके जरिये स्कूल के प्रधानाचार्यों और खेल शिक्षकों को बच्चों को नियमित फुटबॉल खेलने को बढ़ावा देने तथा जागरूक करने के लिए कहा जाएगा।

इस अवसर पर गोयल ने कहा कि पिछले वर्ष में उनके मंत्रालय ने खेल संस्कृति विकसित करने में काफी प्रगति की है। खेलों इंडिया जैसी परियोजनाएं जमीनी स्तर पर खेल के विकास में मदद कर रही हैं, जबकि टारगेट ओलंपिक स्कीम (टॉप्स) और टास्क फोर्स के जरिये उत्कृष्ट एथलीटों की मदद की जा रही है। पिछले साल 27 मार्च के अपने 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने फीफा अंडर-17 विश्व कप को युवाओं के लिए बड़ा अवसर बताते हुए कहा था कि इससे देशभर में खेल क्रांति शुरू हो सकती है। उनके शब्दों में इस पूरे साल में स्कूलों और कॉलेजों तथा देशभर में फुटबॉल का वातावरण रहना चाहिए। मिशन इलेवन मिलियन कार्यक्रम उनकी इसी परिकल्पना से प्रेरित है।

गोयल ने कहा कि यह फुटबॉल के लिए स्कूलों को शामिल करने का विशाल कार्यक्रम है। अंतरराष्ट्रीय खेल विशेषज्ञताओं के साथ अपने देश की विशालता, विविधता और जमीनी हकीकतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के प्रत्येक इलाके के एक करोड़, दस लाख बच्चों में फुटबॉल के प्रति जुनून पैदा करना है। हम चाहते हैं कि प्रत्येक बच्चे को विश्व के सबसे लोकप्रिय खेल को खेलने का अवसर मिलना चाहिए। इसे सफल बनाने के लिए स्कूलों और माता-पिता को भी बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य के इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए। इस कार्यक्रम के जरिये बच्चों को नियमित खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए माता-पिता और स्कूलों को उपकरण और ज्ञान प्रदान किया जाता है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और कच्छ से लेकर इंफाल तक देश के सभी राज्यों में इसे शुरू किया जाएगा। शुरुआती कार्य पहले ही आरंभ हो गए हैं और स्कूलों तथा बच्चों से मिली प्रतिक्रिया से सरकार बहुत उत्साहित है। नई दिल्ली। फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017 शुरू होने से 238 दिन पहले शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में प्रतियोगिता के आधिकारिक शुभंकर 'खेलियो' को जारी किया गया। इस रंगारंग समारोह में खेल मंत्री विजय गोयल, स्थानीय आयोजन समिति के चेयरमैन और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल भी उपस्थित थे। 'खेलियो' नाम का शुभंकर एक छोटा चित्तीदार तेंदुआ है। यह लुप्तप्राय जानवर है जो मुख्य रूप से हिमालय की तलहटी और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है। गोयल ने कहा, 'मुझे पूरा विश्वास है कि यह भारत में अब तक की किसी खेल प्रतियोगिता का सबसे यादगार शुभंकर होगा। खेलियो युवा, जीवंत, उत्साह से भरा और हमारे देश का सही में प्रतिनिधित्व करता है।

पटेल ने कहा, 'खेलियो को विश्व के सामने आधिकारिक शुभंकर के रूप में पेश करना प्रतियोगिता के लिए हमारा एक और बड़ा कदम है। भारत में 2017 में होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप के प्रतीक के रूप में वह टूर्नामेंट को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश का दौरा करेगा तथा बच्चों और प्रौढ़ों को प्रेरित करेगा।'
www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/