Monday, April 10, 2017

9 राज्यों में उपचुनाव संपन्नः श्रीनगर संसदीय सीट उपचुनाव

9 राज्यों में उपचुनाव संपन्नः श्रीनगर संसदीय सीट उपचुनाव
नई दिल्लीः आज देश में नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों और श्रीनगर संसदीय सीट पर उप-चुनाव के तहत रविवार को मतदान संपन्न हो गया. श्रीनगर और मध्यप्रदेश में मतदान केंद्रों पर हिंसा की खबरों के अलावा
बाकी सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान की खबरें हैं. श्रीनगर उपचुनाव मतदान के दौरान हिंसा में 7 लोगों के मरने की खबर हैं.

श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट का उपचुनाव
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए आज हुए उपचुनाव के दौरान हिंसक घटनाओं के बीच सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 7 लोग मारे गए. इस सीट पर आज अब तक का सबसे कम महज 7.14 फीसदी मतदान हुआ और इससे पहले कभी यहां मतदान के दौरान इतनी हिंसा नहीं हुई. अलगाववादियों के बहिष्कार के आह्वान के बीच श्रीनगर, बडगाम और गंदेरबल जिलों में पड़ने वाले इस लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर हिंसा पर उतारू भीड़ ने तोड़फोड की और एक मतदान केन्द्र में आग लगा दी जबकि 2 अन्य को फूंकने की कोशिश की.

जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी शांतमनु ने मतदान समाप्त होने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में अनुमानित 6.5 फीसदी मतदान हुआ था. हालांकि शाम में संशोधित आंकड़ा जारी कर 7.14 फीसदी मतदान होने की बात कही गयी. यहां कुल 12.61 लाख मतदाता हैं. साल 2014 के आम चुनाव में इस सीट पर 26 फीसदी मतदान हुआ था. साल 1989 के चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस के मोहम्मद शफी भट्ट ने निर्विरोध इस सीट पर जीत हासिल की थी. इससे पहले इस सीट पर सबसे कम मतदान 11.93 फीसदी 1999 में हुआ जब उमर अब्दुल्ला ने सीधे मुकाबले में महबूबा मुफ्ती को शिकस्त दी थी.

शांतमनु ने कहा, ‘‘निर्वाचन क्षेत्र में हिंसा की 200 से ज्यादा घटनाएं हुयी जिनमें से अधिकतर बडगाम जिले में हुई. इस दौरान पथराव, पेट्रोल बम हमले, कुछ वाहनों, एक मतदान केन्द्र में आग लगाने, दो अन्य को जलाने की कोशिश की गयी.’’ उन्होंने कहा, हिंसा में छह लोगों की जान गई और 17 नागरिक घायल हुए, 100 से ज्यादा अर्धसैनिक और पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.. इसके कुछ ही देर बाद निर्वाचन क्षेत्र के छडूरा क्षेत्र में पत्थरबाजी कर रही भीड़ पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 17 वर्षीय आमिर मंजूर की मौत हो गयी और इसके साथ ही मृतकों की संख्या 7 हो गई. सीईओ ने कहा कि मतदान अधिकारियों की डायरियों के परीक्षण के बाद हिंसा प्रभावित इलाके में फिर से मतदान कराने पर फैसला किया जाएगा.

मध्यप्रदेश: अटेर, बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव
मध्यप्रदेश में बांधवगढ़ विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए आज 67.16 फीसदी मतदान हुआ, जबकि अटेर विधानसभा सीट के लिए 58.90 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बांधवगढ़ में मतदान खत्म होने तक 67.16 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि अटेर में 58.90 फीसदी मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया.

अटेर में ‘मॉक पोलिंग’ के बाद पांच मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीनों और वीवीपीएटी को बदला गया, जबकि बांधवगढ़ में छह ईवीएम मशीनों और वीवीपीएटी को बदला गया. मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में दो सीटों पर उपचुनाव के लिए हुए मतदान के दौरान अटेर विधानसभा सीट में कम से कम दो स्थानों पर गोली चलने की घटनाएं हुईं. हालांकि, इनमें कोई हताहत नहीं हुआ है. इसके अलावा, दोनों सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में दो सीटों पर उपचुनाव के लिए हुए मतदान के दौरान अटेर विधानसभा सीट में कम से कम दो स्थानों पर गोली चलने की घटनाएं हुईं. हालांकि, इनमें कोई हताहत नहीं हुआ है. इसके अलावा, दोनों सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. हालांकि, मध्यप्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि अटेर विधानसभा सीट पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने कम से कम 40 मतदान केन्द्रों पर कब्जा कर लिया था.

राजस्थान में धौलपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव
राजस्थान के धौलपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये आज शाम छह बजे तक 80 फीसदी मतदान हुआ. 2013 के विधानसभा चुनाव मतदान का फीसदी 81.34 फीसदी था. धौलपुर उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के अलावा 13 अन्य उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो गया है. राजस्थान में भाजपा सत्तासीन है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी भगत ने बताया कि धौलपुर उपचुनाव के लिये 231 मतदान केन्द्रों पर 1500 चुनाव कर्मियों को लगाया गया था. मतदान केन्द्र संख्या 163 पर तकनीकी खामियों की वजह से मतदान को रोकना पड़ा था, इस बारे में हमने भारत के चुनाव आयोग को सूचित कर दिया है और यहां पुन:मतदान के बारे में निर्देशानुसार कार्यवाही की जायेगी. धौलपुर विधानसभा में भाजपा की प्रत्याशी शोभारानी और कांग्रेस के बनवारी लाल शर्मा के अलावा 12 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 13 अन्य लोगों के राजनीतिक भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो गया है.

पश्चिम बंगाल में कंठी दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव
तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले में कंठी दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव में आज शाम पांच बजे तक करीब 79.7 फीसदी मतदान हुआ. जिला चुनाव अधिकारी ने कहा, ‘कंठी दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में आज शाम 5 बजे तक करीब 79.7 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. मतदान शाम 6 बजे तक चला. इस निर्वाचन क्षेत्र में 2.5 लाख से अधिक मतदाता हैं. इस सीट के मतदान केंद्रों पर गर्मी और नमी के बावजूद सुबह से मतदाताओं ने वोट डाला जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं हैं.

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के चंद्रिमा भट्टाचार्य और भाजपा के सौरिंद्र मोहन जना, माकपा के उत्तम प्रधान और कांग्रेस के नबाकुमार समेत पांच उम्मीदवान चुनाव मैदान में हैं. तृणमूल विधायक दिब्येंदु अधिकारी के तमलुक सीट से लोकसभा के लिए निर्वाचित हो जाने के बाद यह उपचुनाव कराया जा रहा है.

कर्नाटक में गुंडलुपेट और नंजनागुड विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
कर्नाटक में गुंडलुपेट और नंजनागुड विधानसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक क्रमश: 78 और 76 फीसदी मतदान हुआ.

दिल्ली में राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र सीट का उपचुनाव
दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र सीट पर उपचुनाव में मतदान खत्म होने तक 44 फीसदी मतदान हुआ. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सत्ता में है.

असम में धेमाजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव
असम की धेमाजी विधानसभा सीट पर आज उपचुनाव में करीब 67 फीसदी मतदान हुआ जो पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों के मतदान से बहुत कम है. चुनाव अधिकारी रोशनी अपरान्जी कोराटी ने कहा कि मतदान खत्म हो चुका है और हमें शाम पांच बजे तक 66.97 फीसदी के मतदान की रिपोर्ट है. धेमाजी में वर्ष 2016 में विधानसभा चुनावों में 80.65 फीसदी मतदान हुआ था. रोशनी ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण रहा.

धेमाजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव इसलिए कराया जा रहा है क्योंकि इस सीट से भाजपा के विधायक प्रधान बरूआ लखीमपुर लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हो चुके हैं. लखीमपुर लोकसभा सीट सर्बानंद सोनोवाल के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई जो राज्य के मुख्यमंत्री बनाए गए. कुछ मतदान केन्द्रों पर तकनीकी खामी मिली और 11 ईवीएम और 20 मतदाता सत्यापन पर्ची मशीनों (वीवीपीएटी) को बदला गया. इस सीट पर कुल 5 उम्मीदवार भाजपा के रानोज पेगू, कांग्रेस के बाबुल सोनोवाल, माकपा से जादू हजारिका, एसयूसीआई सी से हेमकांता मिरी और निर्दलीय राजकुमार दोली हैं. मतगणना 13 अप्रैल को होगी.

झारखंड में लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव

लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव में 68 फीसदी मतदान हुआ है. कड़ी सुरक्षा के बीच लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कुल 68 फीसदी मतदान हुआ. मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक अनिल मुर्मू के 17 जनवरी को निधन के कारण लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया गया है.
www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/