Tuesday, April 25, 2017

सीपी जोशी गुट ने EGM बुलाकर ललित मोदी को RCA प्रेसीडेंट पद से हटाया

सीपी जोशी गुट ने EGM बुलाकर ललित मोदी को RCA प्रेसीडेंट पद से हटाया

जयपुर। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन चुनाव रद्द होने का विवाद अभी थमा नहीं था कि अब ललित मोदी को आरसीए प्रेसीडेंट पद से हटा दिया गया है। इसके बाद अब आरसीए में वर्चस्व की लड़ाई और रोचक हो गई है। ललित मोदी और उनके एक्सीक्यूटिव टीम को ईजीएम बुलाकर तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया। यह ईजीएम कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी गुट ने बुलाई थी। जोशी गुट का दावा है की हमारे पास 18 जिला संघो का समर्थन है, और ईजीएम में सभी जिला संघो के पदाधिकारी मौजूद थे।

ललित मोदी समेत आरसीए के वाइस प्रेसीडेंट महमूद आब्दी, आरसीए के वकील,  सचिव सोमेंद्र तिवारी, कोषाध्यक्ष पवन गोयल भी अब कार्यमुक्त हो चुके हैं। अब एक्सीक्यूटिव मेंबरों के पास किसी भी तरह का फैसला या बजट जारी करने और आर्थिक लेने-देन का अधिकार नहीं रहेगा। आरसीए के लीगल मामले देखने वाले वकील भी अब कार्यमुक्त कर दिए गए हैं। जोशी गुट के एक मेंबर ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में जो हुआ वह सबको पता है जो बिल्कुल गैर संवैधानिक था। 18 जिला संघो के पदाधिकारी हमारे समर्थन में है और बाकि संघो के पदाधिकारी भी आरसीए कार्यकारिणी के कामों से असंतुष्ट थे।

जबकि ललित मोदी के करीबी और आरसीए के वाइस प्रेसीडेंट महमूद आब्दी ने दावा किया कि यह ईजीएम पूरी तरह से गैर संवैधानिक है। बिना सेंक्रेटरी की मर्जी के ईजीएम नहीं बुलाई जा सकती। क्योंकि ईजीएम बुलाने का पावर सिर्फ सेक्रेटरी के पास है। जबकि ईजीएम बुलाने के लिए सिर्फ कुछ घंटे पहले नोटिस भेजा गया, जो बिल्कुल गलत है। इसके अलावा कानूनन आरसीए की ईजीएम सिर्फ आरसीए ऑफिस में ही बुलाई जा सकती है जबकि यह निजी होटल में आयोजित की गई।

याद रहे कि 22 अप्रैल को रात बारह बजे चुनाव रद्द करने की सूचना आई थी। इस घटनाक्रम के बाद से ही आरसीए में उथल-पुथल का दौर जारी है। 22 अप्रैल को चुनाव के लिए नामांकन भरने का आखिरी दिन था। यह चर्चा आम हो गई कि सीपी जोशी आरसीए चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी करेंगे। सीपी जोशी दिन भर सभी जिला संघो के अध्यक्षों से मिलते रहे। ललित मोदी गुट के प्रमुख महमूद आब्दी को जब सीपी जोशी के चुनाव लडऩे की भनक लगी तो वो लोकपाल और चुनाव अधिकारी से मिलने पहुंच गए। लोकपाल से तो उनकी मीटिंग तकरीबन दो घंटे चली। फिर खबर आई कि चुनाव रजिस्ट्रार को-ऑपरेटिव ने आरसीए का नया संविधान मानने से इंकार करते हुए चुनाव प्रक्रिया को नामंजूर कर दिया।

इस चुनाव में ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी भी अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। ललित मोदी गुट उनके बेटे रुचिर मोदी को आरसीए का प्रमुख बनाने को लेकर आश्वस्त भी था। लेकिन सीपी जोशी के मैदान में कूदने से रुचिर मोदी पर हार का खतरा मंडरा रहा था। इस पूरे घटनाक्रम में चुनाव रद्द का ठीकरा रजिस्ट्रार पर फोड़ा गया जबकि सीपी जोशी गुट ने आरोप लगाया कि ललित मोदी गुट को सीपी जोशी के मैदान में कूदने से हार खतरा नजर आ रहा था, इसलिए उन्होंने चुनाव रद्द करवाए।

जबकि रजिस्ट्रार का कहना था कि खेल अधिनियम से आरसीए का नया संविधान बिल्कुल भी मेल नहीं खाता। गौरतलब है कि आरसीए का नया संविधान लोढ़ा समिति की सिफारिशों के आधार पर लागू हुआ है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित लोढा समिति ने जो सिफारिशें शीर्ष अदालत के समक्ष पेश की थीं उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से फॉलो करने को कहा। बीसीससीआई ने उन सिफारिशों को अपने नए नियम में जोड़ा है जो बीसीसीआई के संविधान के रुप में मानी जाती हैं। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही यह भी निर्देश दिए थे कि सभी जिला संघो को बीसीसीआई के यह नियम मानने पड़ेंगे नहीं तो बीसीसीआई जिला संघो को बजट ना दें।

इसलिए आरसीए पर बीसीसीआई का नया संविधान लागू है जिसे रजिस्ट्रार ने चुनाव के तहत मानने से इंकार कर दिया जो चुनाव रद्द होने का कारण बना। हालांकि ललित मोदी के चलते आरसीए को बीसीसीआई ने सस्पेंड कर रखा है। ललित मोदी पर देश का पैसा गैर कानूनी तरीके से बाहर भेजने (मनी लांड्रिंग) का आरोप है आईपीएल के पूर्व कमिश्नर रह चुके ललित मोदी अभी लंदन में निर्वासित जीवन जी रहे हैं।

इसलिए अभी राजस्थान को आईपीएल मैचों की मेजबानी करने का मौका भी नहीं मिल रहा है। राजस्थान की आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल भी आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के चलते आईपीएल से पांच साल का बैन झेल रही है। इन सब विवादों के चलते किसी का नुकसान भले हो ना हो लेकिन, क्रिकेट का नुकसान जरुर हो रहा है। जिससे क्रिकेट फैंस में भी काफी निराशा है।
www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/