Friday, May 12, 2017

वोरा सोप्स: निसा गोदरेज की पदोन्नति

वोरा सोप्स: निसा गोदरेज की पदोन्नति

मामूली चर्चित रही कंपनी वोरा सोप्स के पहले निदेशक बनने के करीब 37 साल बाद 15 मार्च को आदि बी गोदरेज ने उसके बोर्ड से इस्तीफा दे दिया। इससे एक दिन पहले 75 वर्षीय आदि गोदरेज की बेटी तान्या दुबाश और निसा गोदरेज को वोरा सोप्स में अतिरिक्त निदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया। उनकी बुआ और आदि की बहन स्मिता वी कृष्णा को भी उसी दौरान वोरा सोप्स का निदेशक बनाया गया।आदि और कृष्णा के अलावा 120 साल पुरानी इस कारोबारी समूह की तीसरी पीढ़ी में कृष्णा के भाई जमशेद एन गोदरेज और आदि के भाई एवं गोदरेज एग्रोवेट के चेयरमैन नादिर बी गोदरेज और उनके भाई ऋषद नैरोजी शामिल हैं। जमशेद एन गोदरेज गैरसूचीबद्ध कंपनी गोदरेज ऐंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग के प्रमुख हैं। गोदरेज समूह साबुन से लेकर रियल एस्टेट और कृषि क्षेत्र में कार्यरत है। ये पांच- आदि, नादिर, जमशेद, कृष्णा और ऋषद- और इनके परिवार के सदस्य तमाम ट्रस्ट और निवेश फर्म के जरिये गोदरेज समूह को नियंत्रित करते हैं। इनमें से पहले तीन यानी आदि, नादिर और जमशेद कारोबार में सक्रिय हैं जबकि कृष्णा और ऋषद निष्क्रीय शेयरधारक हैं। इसलिए कृष्णा और ऋषद को कई बार समूह की विभिन्न कंपनियों के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है।


वोरा सोप्स की प्रासंगिकता


साल 1979 में स्थापित वोरा सोप्स के कॉरपोरेट रिकॉर्ड में कंपनी खुद को साबुन, रसायन एवं कॉस्मेटिक्स के विनिर्माता एवं व्यापारी के तौर पर पेश करती है। मार्च 2015 के अनुसार कंपनी की चुकता पूंजी 20 लाख रुपये और बहीखाते का आकार करीब 12 करोड़ रुपये है। ऐसे में वोरा सोप्स की प्रासंगिकता क्या है और सब इसके आसपास क्यों घूम रहे हैं?

इसका जवाब समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज इंडस्ट्रीज द्वारा 22 मार्च को स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में छिपा है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया कि गोदरेज ऐंड बॉयस ने अपनी पूरी 57.69 फीसदी हिस्सेदारी (19.39) करोड़ शेयर वोरा सोप्स को हस्तांतरित कर दिया है। बुधवार के बंद भाव 565 रुपये प्रति शेयर के लिहाज से इन शेयरों का मूल्य करीब 11,000 करोड़ रुपये है।


बिना किसी रकम के हुए इस लेनदेन से वोरा सोप्स सूचीबद्ध कंपनी गोदरेज इंडस्ट्रीज के प्रमुख प्रवर्तकों में शामिल हो गई जिसकी समूह की अन्य कंपनियों में उल्लेखनीय हिस्सेदारी है। गोदरेज इंडस्ट्रीज की गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्ïस में 23.76 फीसदी और गोदरेज प्रॉपर्टीज मेंं 56.7 फीसदी हिस्सेदारी है। इस प्रकार वोरा सोप्स की कमान जिसके हाथ में होगी उसकी पकड़ गोदरेज इंडस्ट्रीज और गोदरेज प्रॉपर्टीज में भी उल्लेखनीय होगी। गोदरेज समूह की इन तीनों कंपनियों ने इस बाबत जानकारी के लिए भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहींं दिया।


अन्य अप्रत्यक्ष हस्तांतरण


गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्ïस में अप्रत्यक्ष तौर पर वोरा सोप्स की करीब 14 फीसदी हिस्सेदारी है और उसे मतदान का अधिकार भी प्राप्त है। जबकि एक अन्य कंपनी गोदरेज सीड्स ऐंड जेनेटिक्स भी तस्वीर में दिख रही है। उसने 22 मार्च को यानी उसी दिन गोदरेज इंडस्ट्रीज में अपनी हिस्सेदारी वोरा सोप्स को हस्तांतरित कर दिया, गोदरेज ऐंड बॉयस ने भी बिना कोई रकम लिए गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्ïस के अपने 9.35 करोड़ शेयर (करीब 27.45 फीसदी हिस्सेदारी) गोदरेज सीड्ïस ऐंड जेनेटिक्स को हस्तांतरित कर दिया। बुधवार के बंद भाव 1,924.8 रुपये के हिसाब से इस हस्तांतरण का मूल्य करीब 18,000 करोड़ रुपये है।


कॉरपोरेट रिकॉर्ड से पता चलता है कि अब निसा, दुबाश और कृष्णा भी गोदरेज सीड्स ऐंड जेनेटिक्स के निदेशक हैं। हालांकि गोदरेज ऐंड बॉयस अब गोदरेज इंडस्ट्रीज से पूरी तरह बाहर हो चुकी है लेकिन गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में अभी भी उसके करीब 2.5 करोड़ शेयर यानी करीब 7.34 फीसदी हिस्सेदारी है। इन दोनों बदलावों से समूह की सूचीबद्ध एवं उनकी सहायक कंपनियों में स्वामित्व का ढांचा बदल गया है।

ऋषद नैरोजी 20.02 फीसदी हिस्सेदारी के साथ वोरा सोप्स के शीर्ष शेयरधारक और उनके बाद 19.98 फीसदी हिस्सेदारी के साथ नादिर गोदरेज दूसरे पायदान पर पहुंच गए। कृष्णा के बच्चे न्यारिका और फ्रेयान में हरेक के पास 10 फीसदी हिस्सेदारी है। जबकि नवरोज जमशेद गोदरेज और रेखा गोदरेज परिवार के ट्रस्ट (जमशेद परिवार द्वारा नियंत्रित) दोनों के पास 10-10 फीसदी हिस्सेदारी। निसा के पास भी 10 फीसदी और उनके भाई-बहन फिरोजशा के पास 6.68 फीसदी एवं तान्या के पास 3.32 फीसदी हिस्सेदारी है।
www.kiranbookstore.com

http://kiranprakashan.blogspot.in/
http://spardhaparikshahelp.blogspot.in/
http://advocate-vakil.blogspot.in/
http://bankexamhelpdesk.blogspot.in/
http://kicaonline.blogspot.in/
http://previous-questionpapers.blogspot.in/
http://freecareerhelp.blogspot.com/
http://kiranworkfromhome.blogspot.in/
http://kp-ahmedabad.blogspot.in/
http://kp-pune.blogspot.in/
http://kirancompetitivecurrentevents.blogspot.in/
http://iwantgovernmentjob.blogspot.in/
http://staffselectioncommission.blogspot.in/
http://pradeepclasses.blogspot.in/
http://rajasthan-government-jobs.blogspot.in/
http://medical-government-jobs.blogspot.in/
http://it-government-jobs.blogspot.in/
http://engineering-government-jobs.blogspot.in/
http://mp-government-jobs.blogspot.com/
http://punjab-government-jobs.blogspot.in/
http://tamil-nadu-government-jobs.blogspot.in/
http://karnataka-government-jobs.blogspot.in/
http://up-government-jobs.blogspot.in/
http://west-bengal-government-jobs.blogspot.in/
http://central-government-jobs.blogspot.in/
http://bihar-government-jobs.blogspot.in/
http://gujarat-government-jobs.blogspot.com/
http://maharashtra-government-jobs.blogspot.in/
http://government-jobs-kiran.blogspot.in/
http://sarkari-naukri-kiran.blogspot.in/
http://competitiveexamhelp.blogspot.in/
http://kiraninstituteforcareerexcellence.blogspot.com/
http://mpschelp.blogspot.com/
http://competitivemaths.blogspot.in/
http://competitiveenglish.blogspot.in/
http://competitivecurrentaffair.blogspot.in/
http://reasoningexams.blogspot.in/
http://teacherexams.blogspot.in/
http://policeexams.blogspot.in/
http://railwayexams.blogspot.com/
http://competitivegeneralstudies.blogspot.in/
http://ksbms.blogspot.in/
http://kirancurrentaffairs.blogspot.in/
http://upscmpsc.blogspot.in/
http://www.kirannews.in/
http://www.pratiyogitakiranonline.com/
http://ap-andhrapradesh-jobs.blogspot.in/